प्रेगनेंसी के दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं के शारीर में होते हैं ये सारे अजीबो गरीब बदलाव, हर स्त्री के लिए जानना बेहद जरूरी है

दुनिया में एक स्त्री के लिए यदि सबसे ज्यादा ख़ुशी का कोई पल होता है तो वो है अपने बच्चे को इस दुनिया में लेकर आना. संसार एक नए जान को जन्म देने की शक्ति इश्वर ने केवल माँ को ही दिया है. वास्तव में एक बच्चे को इस दुनिया में लाना कोई आसान काम नहीं है और इसलिए लाजमी है की जब महिलाएं प्रेग्नेंट होती हैं तो उनके शारीर में बहुत से तरह के बदलाव भी देखे जाते हैं जिन्हें जानना हर स्त्री के लिए बेहद आवश्यक होता है. आज हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान एक प्रेग्नेंट महिला के शारीर में क्या क्या बदलाव आते हैं उस बारे में बताने जा रहे हैं.

सबसे पहले आपको बता दें की एक रिसर्च के जरिये ये मालूम चला है की जब महिलाएं प्रेग्नेंट होती हैं तो उनकी आवाज करीबन दो डेसीमल कम हो जाती है. प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शारीर में बहुत ही अजीबो गरीब से बदलाव देखे जाते हैं जिनमे से कुछ तो नार्मल बदलाव होते हैं लेकिन कुछ बेहद चौंकाने वाले होते हैं. बता दें की इस रिसर्च से ये बात सामने आई  है की प्रेगनेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं के शारीर में  होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारन उनके आवाज में भारीपन आना और उन्हें अपनी खुद की आवाज ही कम सुनाई देना एक आम बात है. इसके अलावा आपको बता दें की एक प्रेग्नेंट महिला को उसके पेट के आसपास खुजली की समस्या भी होती है जो की वैसे तो एक आम समस्या है लेकिन यदि ये ज्यादा बढ़ जाए तो डॉक्टरों से सलाह मशवरा लेना ही बेहतर होता है. बता दें की प्रेग्नेंट महिलाओं ले पेट के आसपास खुजली इसलिए होती है क्यूंकि कई सारे होर्मोन और केमिकल्स उनके ब्लड में मिल जाते हैं जिस वजह से उन्हें ऐसी समस्या होती है.

बता दें की एक रिसर्च के जरिये भी पता लगाया गया है की एक प्रेग्नेंट महिला के मुह्ह से प्रेगनेंसी के दौरान एक अजीब प्रकार की दुर्गन्ध भी आती है जो की यूँ तो नार्मल बात भी है लेकिन ये अजीब भी है. इसके अलावा आपको बता दें की प्रेगनेंसी के दौरान अमेरिका में महिलाओं के दांतों और मसूड़ों का चेकअप मुफ्त में किया जाता है क्यूंकि उनके मसूड़ों में होने वाले बदलावों की वजह से ही उनके मुह्ह से दुर्गन्ध आती है. इसके अलावा आमतौर पर ये देखा जाता है की प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के मुह्ह का स्वाद भी बिगड़ जाता है और उन्हें कुछ भी खाने में स्वाद नहीं लगता है. वो चाहे जो भी खा लें उन्हें किसी भी खाने में स्वाद नहीं आता है और इसलिए भी प्रेग्नेंट महिलाएं ज्यादा स्वाद वाला या फिर चटपटा खाने की इच्छा जाहिर करती है.

आपको बता दें की इसके अलावा एक रिसर्च में इस बात का भी खुलासा किया गया है की आमतौर पर प्रेगनेंसी के दौरान या फी प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं के बाल काफी ज्यादा टूटने लगते हैं और उन्हें त्वचा संबधी समस्याएं भी होती है जो की वास्तव में बेहद आश्चर्यजनक है. तो ये हैं वो कुछ बदलाव जो हर प्रेग्नेंट महिला के शारीर में प्रेगनेंसी के दौरान होता है.