मुकेश अंबानी के बेटों से कम नहीं है अनिल अंबानी का बेटा,लाइमलाइट से दूर रहकर भी जीता है ऐसी लाइफस्टाइल ,जिसे जानकर दंग रह जायेंगे आप

आज के समय में अम्बानी परिवार किसी परिचय का मोहताज नहीं है |मुकेश अम्बानी जिसे आज दुनिया देश के सबसे अमीर आदमी के नाम से जानती है आज हम आपको अम्बानी घराने के ही एक ऐसे  चिराग के बारे में बताने जा रहे है जो इन दिनों बिजनेस की दुनिया में अपनी पहचान बना रहा है। जी हाँ हम  बात कर रहे है अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप (ADAG) के चेयरमैन अनिल अंबानी के बड़े बेटे जय अनमोल अंबानी के बारे में जिन्होंने  अपनी पहली बिजनेस डील में रिलायंस ग्रुप को करोड़ों का फायदा पहुंचाया है। अनमोल ने ब्रिटिश गेम डेवलपिंग कंपनी कोडमास्टर्स में रिलायंस ग्रुप की 60 फीसदी हिस्सेदारी 1,700 करोड़ रुपए में बेच दी है।

100 करोड़ में खरीदी थी हिस्सेदारी

अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल ने साल 2009 में कोडमास्टर्स की 90 फीसदी हिस्सेदारी 100 करोड़ रुपए में खरीदी थी, जो अब लगभग 27 हजार करोड़ रुपए हो चुकी है। कोडमास्टर्स लंदन स्टॉक एक्सचेंज (LSE) में लिस्टेड कंपनी है।1986 में शुरू हुई इस कंपनी को एफ-1 वीडियो गेम से पहचान मिली थी। कंपनी की चार शाखाएं हैं, जिनमें से तीन ब्रिटेन और चौथी मलेशिया के कुआलालंपुर में है। बीएसई को दी गई फाइलिंग के मुताबिक, 1700 करोड़ में हिस्सेदारी बेचने के बाद अब रिलायंस ग्रुप की कंपनी में 29 फीसदी हिस्सेदारी रह गई है, जिसकी वैल्यू 1,000 करोड़ रुपए है।

अनमोल ने वारविक बिजनेस स्कूल से की है पढ़ाई

12 दिसंबर 1991 को मुंबई में अनिल अंबानी के बड़े बेटे जय अनमोल का जन्म हुआ, उनकी शुरुआती पढाई मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कैनन स्कूल से हुई, फिर वो यूके के सेवन ओक्स स्कूल में पढने चले गये। फिर यूके के ही वारविक बिजनेस स्कूल से मैनेजमेंट में डिग्री ली। उन्होंने साल 2014 में दो महीने की इंटर्नशिप करने के बाद रिलायंस ग्रुप को ज्वाइन किया था। इसके बाद 2016 में वह रिलायंस कैपिटल के बोर्ड में शामिल हुए। अनमोल को बिजनेस की अच्छी समझ है और वह लाइमलाइट से दूर रहकर अपना काम करते हैं।

इतनी संपत्ति के हैं मालिक

27 वर्षीय जय अनमोल रिलायंस कैपिटल लिमिटेड में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं, रिपोर्ट्स के अनुसार उनकी नेटवर्थ करीब 3.3 बिलियन यूएस डॉलर (करीब 21,120 करोड़ रुपये) है। हालांकि जय अनमोल को लाइमलाइट में ज्यादा रहना पसंद नहीं है, लेकिन उनकी लाइफ स्टाइल लैविश है।

फुटबॉल लवर हैं जय अनमोल

मालूम हो कि अनिल अंबानी के बड़े बेटे को फुटबॉल खेलना बेहद पसंद है, उन्हें जब भी खेलने का मौका मिलता है, वो फुटबॉल खेलना पसंद करते हैं। वो रियल मैड्रिड क्लब के फैन हैं, इसके अलावा वो खाने के शौकीन होने के साथ ही एनिमल लवर भी हैं।

कार कलेक्शन

भले जय अनमोल लाइम लाइट से दूर रहते हों, लेकिन वो शानदार और लैविश लाइफ जीते हैं, रिपोर्ट के अनुसार उनके पास कई लग्जरी कारें और प्राइवेट एयरक्राफ्ट्स हैं, उनके कार कलेक्शन में रोल्स रॉयस, लैम्बॉर्गिनी गैलार्डो, मर्सिडीज बेन्ज एस-क्लास, रेंज रोजर, टोयोटा फॉर्च्यूनर और लेक्सस एसयूवी जैसी लग्जरी कारें शामिल है।

कार के अलावा उनके पास एयरक्रॉफ्ट्स भी हैं, प्रीमियम जेट कलेक्शन में बॉम्बार्डियर ग्लोबल एक्सप्रेस, एक्सआरएस, फाल्कन 2000, फाल्कन 7 एक्स, बेल 412 (हेलीकॉप्टर) और ग्लोबल एक्सप्रेस जैसे  एयरक्राफ्ट्स शामिल हैं। खुद के पास इतनी लग्जरी कारें और एयरक्राफ्ट्स होने के बावजूद जय बेहद सिंपल रहना पसंद करते हैं, बाकी अमीर किड्स से उनका ड्रेसिंग सेंस भी सोबर होता है।

अनिल और टीना अंबानी के बड़े बेटे जय अनमोल अंबानी इस वक्त 25 साल के हैं.बीते साल सितंबर में अनमोल दो साल की ट्रेनिंग के बाद रिलायंस कैपिटल बोर्ड में बतौर एडिशनल डायरेक्टर शामिल हुए थे|अनिल अंबानी का अनमोल के अलावा एक बेटा अंशुल भी है जिनकी दिलचस्पी म्यूज़िक में बताई जाती है.