मरने के 500 साल बाद भी इस लड़की के शरीर से निकल रहा है खून, वैज्ञानिक भी देखकर हैं हैरान

वैसे तो ये पूरी दुनिया ही रहस्‍यों से भरी हुई है तभी तो आए दिन आपको ऐसी ऐसी जानकारी मिलती है जो आपको हैरान कर देने वाली होती है वहीं कई बार कुछ जानकारियां ऐसी भी होती है जिनपर विश्‍वास करना असंभव सा लगता है। लेकिन आपको बता दें कि आज भी कुछ रहस्य ऐसे सामने आते हैं जिनका राज खोलना बहुत ही मुश्किल हैं। एक ऐसा ही रहस्य एक बार फिर से सामने आया है ये रहस्‍य एक लड़की का है। हाल ही में एक खुलासा हुआ है जो कि चौंका देने वाला है।

जी हां आपको बता दें कि साल 1999 में वैज्ञानिकों ने अर्जेंटीना के ज्वालामुखी के ढेर से 15 वर्षीय लड़की का शरीर पाया गया। जिसके बाद पता चला कि उसके शरीर के मिलने के बाद दावा किया गया था कि 500 ​​साल तक लड़की को ढेर में दफनाया गया था। जानकारी के लिए बता दें कि जब वैज्ञानिकों ने वहां से लड़की के शरीर को हटाया तो उसकी हालत कुछ ऐसी थी जिससे लग रहा था कि उसकी मृत्यु कुछ दिन पहले हुई थी। मृत्‍यु के पीछे की वजह थी कम तापमान। मरने के बाद भी लड़की के शरीर, उसके बाल और उसकी त्वचा सभी सामान्य थीं। वहीं आपको ये भी बता दें कि उसके शरीर के अलावा वहां से सोने और चांदी के अलावा कई कीमती कपड़े भी मिले जो उसी के थे।

लेकिन ये तो सामान्‍य बातें थीं हैरान कर देने वाली बातें ये थी कि जब लड़की के शरीर की जांच की गई, तो उसे अंदर से रक्त मिला। जी हां इतना ही नहीं उसके शरीर के रक्त में टीबी बैक्टीरिया भी पाए गए थे। इसके बाद, जांच शुरू की गई कि 500 ​​वर्षों के बाद भी शरीर में टीबी बैक्टीरिया कितना जीवित रह सकता है।  इसके बाद इस बात की जांच शुरू की गई कि आखिर 500 साल बाद भी शरीर में टीबी के बैक्टीरिया कैसे जिंदा रह सकते हैं।

जिस दौरान वैज्ञानिकों को पता चला कि पहले ऐसे बैक्टीरिया किसी में भी नहीं पाए गए थें कि सालों बाद भी लड़की का शरीर इतनी अच्छी हालत में था कि वह अपने बालों में जूता तक मौजूद थी। यह माँ कई रहस्य खोल सकती है। आपको बता दें कि वैज्ञानिकों ने वर्तमान समय में उसके खुन की जांच की ताकि यह पता लगाया जा सके कि रक्त में टीबी बैक्टीरिया कैसे मौजूद है। डॉक्टरों का कहना है कि शायद उस लड़की के खून के साथ, इस तरह के इलाज को खोजने की सफलता हासिल की जा सकती है।

इससे पहले किसी भी ममी में इस तरह के बैक्टीरिया नहीं पाए गए थे। उस लड़की की बॉडी सालों बाद भी इतनी अच्छी स्थिति में थी कि उसके बालों में जूएं तक मौजूद थीं। यह ममी कई राज खोल सकती है। दरअसल ये माजरा वाकई में हैरान कर देने वाला है इसे देखकर वैज्ञानिक भी हैरान हैं क्‍योंकि इस तरह का मामला आज तक सामने नहीं आया था वहीं इस तरह के मामले वैज्ञानिकों को शोध करने के लिए बेहतरीन है। जो भी हो लेकिन ये तो तय है ि‍कि ये बात सच है और आपको इसपर विश्‍वास करना पड़ेगा।