तपती जलती गर्मी से पाना चाहते हैं राहत तो इंडिया के इन जगहों पर जरूर जाएँ, महज कुछ रुपयों में आराम से बिता सकते हैं दो दिन रातें

गर्मी का मौसम अपने चरम सीमा पर है और इसके साथ ही लोगों की परेशानी भी बढ़ गयी है. गर्मियों में अमूमन लोग तपती जलती गर्मी से राहत पाने के लिए अपने अपने घरों में एसी और कूलर का उपयोग करते हैं. भारत में उत्तर भारत सहित इनदिनों गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में भी भीषण गर्मी पड़ रही है. ऐसे में यदि आप भी गर्मी से राहत पाना चाहते हैं तो आपको स्विट्ज़रलैंड या फिर लन्दन जाने की जरुरत नहीं है बल्कि आप अपने देश में भी कुछ ऐसे जगहों पर जाकर कम से कम बजट के अंदर ही दो तीन दिन चैन की सांस ले सकते हैं और गर्मी से राहत पा सकते हैं. आज  हम आपको ऐसे ही कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ आप अपने दोस्तों या फिर फैमिली के साथ जाकर आराम से 40 डिग्री की टेम्परेचर से दूर एक सुखद एहसास को जी सकते हैं. तो आईये आपको बताते हैं की आखिर कौन-कौन से हैं ये जगह जहाँ आप इस गर्मी में छुट्टियां बीतने जा सकते हैं.

जैसा की हम सभी जानते है की इनदिनों सभी स्कूल कालेजों में गर्मी की छुट्टियां शुरू होगयी है और ऐसे में लोग इस जलती तपती गर्मी से रहत पाने के लिए हमेशा सोचते हैं की किसी हिल स्टेशन पर चले जाएँ लेकिन कभी उनका बजट उन्हें इजाजत नहीं देता तो कभी ऑफिस से छुट्टी नहीं मिलती है. लेकिन यकीन मानिये अज हम आपको इंडिया के कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहन आप आसानी से जा भी सकते हैं और कम पैसों में परिवार या दोस्तों के साथ एक सुखद समय भी व्यतीत कर सकते हैं.

ऋषिकेश

ये एक ऐसी जगह है जहाँ युवा लोग एडवेंचर के लिए जाते हैं तो बड़े बुजुर्ग इससे सटे हरिद्वार में तीर्थयात्रा का सोचकर जाते हैं. यहाँ जाना भी बेहद आसान है, बता दिएँ की यदि आप ऋषिकेश अपने खुद की गाड़ी से जाते हैं तो महज चार से पांच घंटे में आप पहुँच सकते हैं. इसके अलावा यदि आप अपने दोस्तों के साथ जाते हैं तो आपको टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं क्यूंकि आपको दिल्ली के कश्मीरी गेट या भी आनंद विहार बस अड्डे से हर घंटे कोई ना कोई बस ऋषिकेश जाने के लिए मिल ही जायेगी. इसके अलावा यहाँ रहना और खाना भी बेहद सस्ता है, आप सिर्फ और सिर्फ 500 रूपये में यहाँ एक कमरा लेकर रह सकते हैं और इसके अलावा यहाँ आप महज 100 रूपये में ही आराम से सुबह की चाय से लेकर रात का खाना भी खा सकते हैं.

शिमला /कुफरी

बता दें की इस बार गर्मी की छुट्टी बिताने के लिए शिमला और उससे सटे कुफरी भी एक ख़ासा अच्छी जगह हो सकती है आपके लिए छुट्टियां बीताने को. आपको बता दें की यहाँ आप महज चार से पांच हजार रूपये खर्च करके दो दिन दो रातें आराम से बीता सकते हैं. शिमला जाने के लिए आपको दिल के मंदी हाउस या फिर कश्मीरी गेट से हर दिन हर घंटे बस मिलजाएगी.

कसौल

हिमाचल प्रदेश के गोद में बसा कसौल एक ऐसी जगह है जो युवाओं के लिए ख़ासा अपने दोस्तों के साथ जाकर एक अच्छा समय बीतने के लिए बेहद अच्छा है. यहाँ आप महज 500 सौ से 800 रूपये में एक कमरा ले सकते हैं और इसके अलावा यहाँ खाना पीना भी काफी सस्ता है तो यदि आप भी शहरी जीवन और वहां की गर्मी से परेशान हो चुके हैं तो अपने बैग उठाईये और कसौल जाईये.

नैनीताल

उत्तराखंड का नैनीताल भी गर्मी की छुट्टियों में घुमने जाने के लिए सबसे बेहतरीन जगह है. जी हाँ यदि आप भी कम बजट में एक अच्छी जगह घुमने जाने की सोच रहे हैं तो नैनीताल से बेहतरीन जगह आपके लिए और कोई नहीं हो सकती है. हाँ मगर यहाँ बरसात की मौसम में ना जाएँ वैसे आप बाकी किसी भी मौसम में जा सकते हैं.

पंचमढ़ी

गर्मियों में छुट्टियां बीतने के लिए मध्यप्रदेश का पंचमढ़ी एक बेहतरीन जगह है. यहाँ आप आराम से 1000 रूपये का एक कमरा लेकर अपने सम्पुर्ण परिवार या फिर दोस्तों के साथ दो दिन रातें बीता सकते हैं.

तो देर किस बात की है इस गर्मी के मौसम से कुछ ही दिनों के सही लेकिन यदि आप भी छुटकारा पाना चाहते हैं तो इंडिया के इन जगहों पर जरूर जाएँ.