रात को सोने से पहले लगा लें बस ये एक चीज, पता भी नहीं चलेगा फटी एडि़यां कहां चली गई

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी लोग अपना ख्‍याल नही रख पाते हैं जबकि ये बात भी आपको पता हैं कि आज के जमाने में टैलेंट होने के साथ साथ आपका सुंदर दिखना भी उतना ही जरूरी है। दरअसल आज हम महिलाओं से जुड़ी एक ऐसी समस्‍या के बारे में बताने जा रहे हैं जो अक्‍सर ही हर महिलाएं इससे जुझती रहती है। जी हां अक्‍सर आपने कई बार देखा होगा कि घर में ज्यादातर लोग बिना चपल्लों के ही नंगे पैर घूमते हैं जिसमें खासकर महिलाएं आती है जो कि अपना पूरा दिन घर को संवारने में ही बिता देती है लेकिन वो कभी खुद पर नहीं ध्‍यान देती काम में वो इतनी मशगुल हो जाती हैं कि उन्‍हें खुद का ख्‍याल नहीं रहता है यही कारण है कि वो घर में बिना चप्पल के घूमना ही पसंद करती हैं और उन्‍हें इसी में आराम भी मिलता है।

वहीं अगर देखा जाए तो बिना चप्‍पलों का घूमना सच में आरामदायक लगता है लेकिन आपको बता दें कि कुछ पल का ये आराम आपके पैरों को नुकसान पहुंचाता है जी हां इससे आपकी एडि़यां खराब हो जाती है। कई बार आपने देखा होगी पैरों की नीचे एड़ियों में दरारे पड़ने लगती है फिर उनमें मिट्टी घूस जाती है जो कि देखने में बहुत ही गंदी लगती है। आज हम आपको इस परेशानी से छुटाकारा पाने के लिए एक ऐसा घरेलु नुस्खा लेकर आएं हैं जिसे आप घर बैठे ही आराम से कर सकते हैं। एडियां फटने के एक से ज्‍यादा कारण हो सकते हैं। इन कारणों में सबसे प्रमुख चप्‍पल का ना पहनना माना गया है। लगातार चप्‍पल न पहनने और पानी में रहने से एडि़यां फटने लगती हैं।

ये बात तो सच है कि फटी हुई एड़ियों के लिए सबसे ज्‍यादा घर की महिलाएं परेशान रहती है लेकिन अब वो इस घरेलु उपाय को अपनाकर अपनी एडि़या दोबारा सुंदर कर सकती है। ये फटी हुई एड़ियां दिखने में तो अच्छी नहीं लगती है और इसके साथ-साथ यह आसानी से भी ठीक नहीं हो पाती है। हम जो आपको एक नुस्खा बताने जा रहे हैं जिससे आपकी फटी हुई एड़िया बहुत जल्द से जलद ठीक हो जाएगी।

सामग्री

इसके लिए आपको वैसलीन पेट्रोलियम जेली, कपूर और एलोवेरा जेल की आवश्‍यकता होगी।

जानें बनाने और उपयोग करने की विधि-

इसके लिए आपको सबसे पहले थोड़ा कपूर लेना होगा और फिर उसे थोड़ा सा पीसकर बारिक चूर्ण बनाना होगा और फिर उस कपूर में आपको एक चम्मच वैसलीन पेट्रोलियम मिलाना होगा फिर इसके बाद जेली और पीसी हुई कपूर को अच्‍छे से मिला लें और उसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल भी डाल ले।

इसके बाद आपको किसी छोटे से टब में थोड़ा सा पानी लेकर उसमें दो चम्‍मच नींबू का रस मिला देना है और फिर उस पानी में अपने पैरों को 15 मिनट तक भिंगोकर रख देना है।

पानी में से पैर को निकालने के बाद अच्‍छे से साफ कपड़े से पोछकर जो पेस्‍ट आपने बनाया है उसे एडि़यों पर लगा दें और अब आप मोजे पहनकर रहें। इस उपाय को सोने से पहले इस्‍तेमाल करे और लगातार 15 दिन तक इस्‍तेमाल करने के बाद आपको साफ साफ समझ आएगा कि एडिया काफी सॉफ्ट हो गई हैा।