शिव पुराण के अनुसार ये 1 चीज दान करने से मिल सकता है भगवान् शिव का साथ, फिर यमराज भी नहीं छू सकते आपको

हमारे हिन्दू धर्म में दान धर्म का काफी महत्व होता है. जी हां ऐसा कहा जाता है कि दान करने से देवता आपसे काफी प्रसन्न होते है और इससे आपको सुख समृद्धि का आशीर्वाद भी मिलता है. यही वजह है कि बहुत से लोग अपने इष्ट देवता और भगवान् को प्रसन्न करने के लिए गरीबो को दान में कुछ न कुछ देते रहते है. इससे गरीबो का भी भला हो जाता है और भक्तो को अपनी सच्ची आस्था दिखाने का भी मौका मिल जाता है. अब यूँ तो हर कोई अपनी क्षमता के अनुसार ही दान करता है, लेकिन शिव पुराण में एक ऐसी चीज का जिक्र किया गया है, जिसे दान करने से आपको भगवान् शिव जी का साथ मिल सकता है.

जी हां यानि इस चीज को दान करने से आपके सर पर हमेशा शिव जी का आशीर्वाद बना रहेगा. वैसे हिन्दू धर्म में कई ऐसी खास तिथियों के बारे में बताया गया है, जिस दिन दान करने से हमें खूब पुण्य मिलता है. तभी तो आपने अक्सर लोगो को पूर्णिमा और अमावस्या के दिन खूब दान करते हुए देखा होगा. तो चलिए अब आपको बताते है कि शिव पुराण के अनुसार दान करने का क्या महत्व होता है.

१. शिव पुराण के अनुसार वो व्यक्ति जिसका बुरा समय चल रहा हो, यदि वह नमक का दान करे तो उसका बुरा समय सच में टल जाता है. जी हां आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी कि हर व्यक्ति को अपने नमक का कर्ज यही अदा करके जाना पड़ता है. शायद यही वजह है कि शिव पुराण में भी नमक का दान करने की बात कही गई है.

२. इसके इलावा शिव पुराण के अनुसार जो व्यक्ति बीमारियों से ग्रस्त हो, उसे घी का दान करना चाहिए. जी हां घी का दान करना उसके लिए काफी फायदेमंद होता है. इसलिए अगर हो सके, तो किसी ऐसे व्यक्ति को घी का दान करे, जिसे इसकी जरूरत हो.

३. शिव पुराण के अनुसार जिस व्यक्ति को मृत्यु के डर पर जीत हासिल करनी हो, उसे तिल का दान करना चाहिए. जी हां बता दे कि यही वो चीज है जिसे दान करने से व्यक्ति को भगवान् शिव का साथ प्राप्त होता है. अब जाहिर सी बात है कि जिस व्यक्ति को शिव जी का साथ मिल जाए, उसे भला कोई डर कैसे सता सकता है. बरहलाल भगवान् शिव के साथ मिलने से तो मुर्दे में भी जान आ जाती है, तो फिर यदि हम इंसानो को उनका साथ मिल जाए, तो मानो हमें सब कुछ ही मिल जाएगा. बरहलाल इससे व्यक्ति में न केवल एक नयी ऊर्जा पैदा होती है बल्कि उसका हर डर खत्म हो जाता है.

४. इसके साथ ही शिव पुराण के अनुसार जो व्यक्ति अनाज का दान करता है, उसके घर में कभी अन्न की कमी नहीं होती. बता दे कि गुड़ का दान करना भी काफी शुभ माना जाता है. इससे व्यक्ति को अपना मनपसंद भोजन प्राप्त होता है.  बरहलाल हम उम्मीद करते है कि आपको जब भी कभी मौका मिले तो आप जरूरमंद लोगो को दान जरूर करेंगे, क्यूकि दान करना भी आपके कर्मो का ही एक हिस्सा है और इससे आपको भगवान् की असीम कृपा भी प्राप्त होती है.

इसलिए अगर आप अपने भगवान् को खुश करना चाहते है, तो कभी दान करने से न हिचकिचाएं.