90 प्रतिशत लोग गर्मी में कर देते हैं ये गलतियां, इनसे होते हैं ऐसे नुकसान जानकर दंग रह जाएंगे आप

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है लेकिन ये बात भी सही है कि इस मौसम के शुरू होते ही लोग गर्मी से तबाह हो जाते हैं क्‍योंकि सूर्य की किरणें उनके शरीर को जला देती है। इसलिए कहा जाता है कि इस मौसम में पानी पीना बेहद ही फायदेमंद होता है यानि की इस समय जितना ज्‍यादा पानी पीया जाए उतना ही हमारे शरीर के लिए अच्‍छा होता है क्योंकि हमारे शरीर में पानी की कमी हो महसूस होती है। वहीं क्या आप जानते है कि इस मौसम में इंसान कुछ ऐसी गलतियां कर देता है जो की शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती है। तो आइए जानते हैं कि अनजाने में हम क्‍या गलती कर देते हें।

कई लोगों को खड़े होकर पानी पीने की आदत होती है जो कि बेहद ही ज्‍यादा गंदी आदत है जी हां क्‍योंकि इस तरह से पानी पीने से आपके पूरे शरीर में पानी जाता है और सबसे पहले जोड़ो पर अटैक करता है। जिस वजह से अक्‍सर जोड़ों में दर्द होने की समस्‍या बनी रहती है या फिर ऐसा करने से गठिया जैसे गंभीर बिमारियां भी उत्‍पन्‍न हो जाती है।अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो भविष्य में आपको Arthritis जैसी भयंकर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि खड़े होकर पानी पीने से शरीर में तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ जाता है। इसलिए अगर आपको पानी पीना है तो आराम से बैठकर पीएं।

कुछ लोगों को जल्‍दी जल्‍दी पानी पीने की आदत होती है ऐसा करने से पानी सीधा फेफड़ों में चला जाता है। और धीरे धीरे फेफड़ा खराब होने लगता है ऐसा होने से फेफड़ों में इंफेक्शन भी होने का डर हो जाता है इसलिए ध्‍यान रहे की जब भी आप पानी पीए आराम से पीएं। ऐसा करने से आपको फिर ज्यादा प्यास भी नहीं लगेगी और हर बीमारियों से दूर रहेंगे।

अगर आप लगातार तेज ठंडा पानी पीते हैं तो इसके कुछ ही समय बाद आप देखेंगे कि आपको कमजोरी लगने लगती है और साथ ही आपको ये भी बता दें कि ऐसा करने से विभिन्न प्रकार की बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है। जैसे हार्ट अटैक आना यह किडनी फेल हो जाना और ब्रेन हेमरेज जैसी बीमारियां होने का अंदेशा बना रहता है और कई बार अधिकतर ठंडा पानी पीना आपके शरीर में कब्ज़ बनना भी इसका एक मुख्य कारण होता है।

वहीं अगर आयुर्वेद की बात करें तो बताया गया है कि जब आप पानी पी रहे हों तो वह आपके शरीर के तापमान से अधिक ठंडा नहीं होना चाहिए क्योंकि अक्सर गर्मियों में या तेज उमस में कुछ लोग फ्रिज का ढेर सारा ठंडा पानी पी लेते हैं और अपने शरीर को तृप्त कर लेते हैं लेकिन जाने अनजाने में उन्हें यह नहीं पता कि अपने शरीर के तापमान से अधिक ठंडा पानी पीकर उन्होंने अपने शरीर को कितनी क्षति पहुंचाई है।

यदि आप तांबे के बर्तन के पानी का सेवन कर रहें हैं तो 3 माह के बाद कुछ सप्ताह के लिए इसका सेवन बंद कर दें फिर पुनः शुरू करें।