कीचड़ में फंसी लड़की ने दी मौत को मात, वीडियो देख आप भी रह जाएंगे दंग

rप्रकृति की खूबसूरती हम सब का मन मोह लेती है। लेकिन आज के बदलते वातावरण में हम इंसान ही प्रकृति के सबसे बड़े दुश्मन बन बैठे हैं। ये तो हम भली- भांति जानते हैं कि आज हमारे रहन- सहन की वजह से ही वातारण को नुकसान हो रहा है। कुदरत के साथ अगर हम खिलवाड़ करते हैं तो कहीं ना कहीं हमें भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। कुदरत के ही प्रकोप हैं ये सुनामी और भूकंप जैसे आपदा। कुदरत ने हमें कई बार ऐसे उदाहरण भी पेश किए हैं, जिससे एक बसी- बसाई पूरी दुनिया उजड़ गई। जी हां, आपको साल 2004 में हिंद महासागर में आई सुनामी तो याद ही होगी। जिसमें भारत, श्रीलंका, थाइलैंड जैसे कई देशों में लाखों लोगों की जान चली गई। वहीं जापान और नेपाल जैसे देशों में भूकंप ने भी हजारों लोगों की जान ले ली। ये कुदरत का कहर ही है जो रह- रहकर हम पर टूटता है।

 

कुदरती तबाही का एक ऐसा ही वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है। जिसमें बाढ़ में फंसी एक लड़की के हौसले देखकर आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे। आप भी ये देख दातों तले अपनी उंगलियां दबा लेंगे, कि कैसे ये लड़की मौत का मात दे कर खुद को बचाती है। जिस तेज बहाव में कुछ भी समझ पाना मुश्किल हो, उस परिस्थिति में इस लड़की ने खुद को संभाल लिया और अपनी जान की रक्षा खुद ही कर ली।

जी हां  ये नजारा है पेरू की राजधानी लीमा के बाहरी इलाके का । जहां कीचड़ के तेज बहाव में एक महिला ऐसी फंसी कि, लगा उसे बचा पाना नामुमकिन है। वहां मौजूद लोगों को भी नहीं समझ आया कि कब, क्या और कैसे हो गया। दरअसल कीचड़ के तेज बहाव में फंसी एक महिला कीचड़ के साथ बहती ही जा रही थी। बहाव इतना तेज था कि वहां मौजूद किसी भी शख्स की हिम्मत नहीं हो रही थी कि महिला को बचा लिया जाए। उस वक्त तक रेस्क्यू टीम भी वहां नहीं पहुंच पाई थी।

जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ती हुई महिला तेज कीचड़ के तेज बहाव में बह रही थी, कि तभी उसने कीचड़ में ही लकड़ी के लट्ठों को पकड़ लिया। उन लकड़ियों को पकड़ कर कीचड़ से लथपथ लड़की जब खड़ी हुई तो सभी लोग हैरान रह गए। फिर किसी तरह हिम्मत करते हुए लड़की ने खुद को संभाला और आगे बढ़ी। जब लड़की धीरे- धीरे किनारे की ओर आने लगी तो कुछ लोगों ने आगे बढ़कर उसकी मदद की और उसे उस दलदल से बाहर निकाला।  वहां मौजूद  कुछ लोगों ने उसका वीडियो भी बना लिया।

दरअसल, इस महिला ने जिस तरह से मौत को मात दी है, वह वीडियो यूट्यूब पर काफी वायरल हो गया है।  लोग लड़की की बहादुरी देख हैरान हो रहे हैं।

ये नजारा देख कर तो वो कहावत याद आती है कि  जाको राखे साइयां, मार सके ना कोए

देखें वीडियो