आई एस इंटरव्यू में पुछा बताओ लड़कियों की शर्ट में जेब क्यों नहीं होती, लड़के का जवाब जान उड़ जाएंगे होश

इस बात से तो आप सभी सहमत होंगें की हमारे देश में सबसे ज्यादा मुश्किल सवाल यूपीएससी के एग्जाम में ही पूछे जाते हैं. आज हम आपको आई एस इंटरव्यू में पूछे गये कुछ ऐसे सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये आपको आई एस इंटरव्यू में पूछे गये कुछ सवाल और उसके बेह्तारेने जवाबों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुनने के बाद आपके भी होश उड़े जायेंगे. असल में आई एस इंटरव्यू में विशेष रूप से ऐसे सवाल इसलिए पूछे जाते हैं ताकि सामने वाले की मानसिक स्थिति और उसकी सोच को परखा जा सकें.

पहले सवाल के रूप में आई एस इंटरव्यू के दौरान युवक से पुछा गया की  ब्लेड के बीच में यह खाली जगह क्यों होती है? अब युवक ने जो इसका उत्तर दिया उसे सुनकर आप बेशक दांग रह जाएंगे. आपको बता दें की इसके जवाब में युवक ने कहा की दरअसल 1904 के वक्त ब्लेड शेविंग में इस्तेमाल के लिए ही बनाए जाते थें ,उनकी डिजाईंनिंग इस तरह की जाती थी कि वे शेविंग करने वाले जिलेट में बोल्ट के साथ आसानी से फिट किया जा सके ,इसलिए उसके बीच खाली जगह छोड़ी जाती थी. यक़ीनन ऐसे जवाब की कल्पना आपने भी कभी नहीं की होगी. अब बढ़ते हैं दूसरे सवाल की तरफ इस इंटरव्यू के दौरान दूसरे सवाल के तौर पर पूछा गया की बताओ DJ की फुल फॉर्म क्या होती है, आपने आज तक dj के बहुत से गानों पर डांस तो जरूर किया होगा की लेकिन क्या आपने कभी सोचा की आखिर इसका फुल्फोर्म क्या हो सकता है. हालांकि इंटरव्यू देने आये युवक ने इसका बिलकुल सटीक जवाब दिया की  DJ की फुल फॉर्म Disc Jockey है जिसे हिंदी में ‘रिकॉर्ड संयोजित करना’ कहते है।

इस इंटरव्यू के दौरान तीसरे सवाल के रूप में पूछा गया की बॉडीगार्ड काले चश्मे क्यों पहनते हैं ? इसके जवाब में बताया गया की असल में जब बॉडीगार्ड किसी की सुरक्षा में उनके साथ चल रहे होते है या फिर खड़े होते है तो उनकी निगाह हर तरफ दौड़ रही होती है ,इस बात का किसी व्यक्ति को पता न चले की वह किसको और कहाँ देख रहे है इसलिए बॉडीगार्ड काले चश्मे पहनते हैं.

अब बारी आती है सबसे अहम सवाल की जिसका इन्तजार अभी तक आपको भी होगा और ये है की लड़कियों की शर्ट में जेब क्यों नहीं होती है? अब इसका जवाब भी सुन लीजिये जिसे जानने के लिए यक़ीनन आप भी लड़कियों की शर्ट में जेब ना होने का कारण है उनकी सुंदरता। यदि लड़कियों की शर्ट में जेब होगी तो उसमें कुछ ना कुछ जरूर रखेंगे जिससे उनकी सुंदरता में कमी आ जाएगी ,इसलिए लड़कियों की शर्ट में जेब नहीं होती है।तो अब आप भी जान गये होंगें की आखिर लड़कियों की शर्ट में जेब क्यूँ नहीं रहता है. लिहाजा आई एस में पूछे जाने वाले सवाल पेचीदा जरूर होते हैं लेकिन समझदारी से काम लिया जाए तो सभी इसका जवाब आसानी से दे सकते हैं.