भूल कर भी घर में रात के समय तवे को ऐसे न रखे, हो सकता है बड़ा अपशकुन

कहते है कि अपने घर की रोटी में जो स्वाद होता है, वो कही और मिल ही नहीं सकता. हालांकि ये बात अलग है कि आज के जमाने में लोग घर से ज्यादा बाहर का फ़ूड ज्यादा खाते है. वैसे ये तो सब को मालूम ही होगा कि घर में रोटी पकाने के लिए तवे का इस्तेमाल किया जाता है. जी हां ये एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल पहले के जमाने में भी होता था और आज के जमाने में भी होता है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो पहले के जमाने से लेकर अब तक मिटटी का चूल्हा, गैस आदि सब चीजे तो बदल गई, लेकिन तवे पर रोटी बनाने का चलन नहीं बदला. मगर फिर भी आज के समय में कई तरह के डिज़ाइन के तवे भी देखने को मिलते है.

वैसे आप सोच रहे होंगे कि हम अचानक रोटी और तवे की बात क्यों कर रहे है. दरअसल आज हम आपको तवे के बारे में एक ऐसी जानकारी देने जा रहे है, जिसके बारे में जान कर आप भी चौंक जायेंगे. अब इसमें तो कोई शक नहीं कि इंसान को जिन्दा रहने के लिए रोटी की बेहद जरूरत है. ऐसे में रोटी पकाने के लिए तवे का इस्तेमाल तो किया ही जाता है और तवे को आमतौर पर रसोईघर में ही रखा जाता है. वही धार्मिक शास्त्रों के अनुसार रसोई में रखी गई हर चीज का अपना ही एक अलग महत्व होता है. यही वजह है कि जो चीजे रसोई घर में रखी जाती है, उनका इस्तेमाल काफी सावधानी से किया जाता है और स्वछता के साथ किया जाता है.

वैसे आपको जान कर हैरानी होगी कि रसोई घर में रखे जाने वाले तवे का भी बेहद महत्व होता है. जी हां आज हम आपको बताएंगे कि आपको रसोई में तवे को किस तरह से रखना चाहिए. गौरतलब है कि आप जब भी रात के समय अपने किचन में रोटी बनाएं तो रोटी बनाने के बाद तवे को कभी भी खड़ा करके न रखे. जी हां इसे अशुभता का प्रतीक माना जाता है. खास करके रात के समय तवे को खड़ा करके रखना अच्छा नहीं माना जाता. जी हां वास्तव में जब आपकी सभी रोटियां बन जाएँ तो एक छोटी सी रोटी बना कर तवे पर रख दे. इसके बाद जब वह रोटी एक तरफ से पक जाएँ तब उसे पलटा कर गैस को बंद कर दे.

गौरतलब है कि इसके बाद आपको उस रोटी को तवे पर से उठाना नहीं है बल्कि उसी पर पड़ा रहने देना है. जी हां इस रोटी को तवे पर ही रहने दे और ढक कर रख दे. इसके बाद अगले दिन इस रोटी को किसी कुत्ते या गाय को छोड़ कर और किसी भी अन्य जानवर को खिला दे. बता दे कि ऐसा करने से आपके घर के सभी वास्तु दोष दूर हो जायेंगे और घर में दरिद्रता भी नहीं आएगी. यहाँ तक कि इससे आपके घर में बरकत बनी रहेगी.

इसलिए आगे से इस बात का ध्यान रखे कि रात को रोटियां बनाने के बाद तवे को कभी भी खड़ा करके न रखे.