अगर मिनटों में जानना चाहते है कि सिलेंडर में कितनी गैस बची है, तो ऐसे करे गीले कपड़े का इस्तेमाल

इसमें कोई शक नहीं कि आज कल ज्यादातर लोग अपने घरो में खाना पकने के लिए गैस सिलेंडर का ही इस्तेमाल करते है. जी हां शायद ही कोई इंसान ऐसा होगा, जो सिलेंडर की बजाय मिटटी के चूल्हे का इस्तेमाल करता होगा. अब ये तो सब को मालूम ही है कि पहले के समय में लोग खाना पकाने के लिए मिटटी के चूल्हे का इस्तेमाल करते थे, लेकिन वो कहते है न कि वक्त के साथ साथ सब कुछ बदल जाता है. बरहलाल वक्त के साथ जब इंसान इतना बदल गया, तो ये तो फिर भी मिटटी का चूल्हा था. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो अब लोग खाना पकाने के लिए आसान तकनीक का इस्तेमाल करते है.

 

ऐसे में लोगो को इसी बात का डर रहता है कि कही गलती से भी गैस सिलेंडर में जरा सी गैस न बच जाए और वो उस सिलेंडर को खाली समझ कर बाहर रख दे. यही वजह है कि लोग सिलेंडर खाली होने के बाद भी उसे अच्छी तरह से चेक करते है, ताकि अगर सिलेंडर में मामूली सी भी गैस बच जाए तो वो उसका इस्तेमाल कर सके. बरहलाल अब सिलेंडर इतने महंगे हो चुके है, तो ऐसे में लोगो को इतना सा जुगाड़ तो करना ही पड़ेगा. अब इसमें तो कोई शक नहीं कि लोग ये चेक जरूर करते है कि एलपीजी सिलेंडर में कितनी गैस बची है. बता दे कि इस चीज को लेकर कई लोग तो काफी कन्फ्यूज भी रहते है. यहाँ तक कि कुछ लोग तो एकदम से सिलेंडर की गैस खत्म होने पर काफी परेशान से हो जाते है और घबरा जाते है.

अब यूँ तो अक्सर गैस को हिला कर इस बात का अंदाजा लगाया जाता है कि सिलेंडर में कितनी गैस बची है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा आसान सा तरीका बताने वाले है, जिसके इस्तेमाल से आपको खुद बखुद ये पता चल जाएगा, कि कितनी गैस बची है. जी हां अगर आप चाहे तो गीले कपड़े से भी मिनटों में ये पता लगा सकते है कि कितनी गैस बची है. वैसे आप भी सोच रहे होंगे कि भला हम गीले कपड़े से इस बारे में कैसे पता लगा सकते है. तो चलिए आपको भी इसके बारे में विस्तार से बताते है.

इसके लिए सबसे पहले किसी गीले कपड़े से सिलेंडर को पोंछ लीजिये. जी हां बता दे कि आपको पूरे सिलेंडर को इस तरह से पोंछना है, कि इसकी ऊपरी परत पूरी तरह से गीली हो जाए. इसके बाद सिलेंडर के सूखने का इंतजार करे. गौरतलब है कि आपको दो तीन मिनटों के बाद सिलेंडर का कुछ हिस्सा गीला और कुछ हिस्सा सूखा हुआ नजर आएगा. ऐसे में आपको जितना हिस्सा गीला नजर आएगा, उसे देख कर ये समझ लीजिये कि गैस सिलेंडर में केवल इतनी ही गैस बची है. बता दे कि कुछ समय के बाद यह हिस्सा भी सूख जाएगा और फिर आप आराम से गैस सिलेंडर का इस्तेमाल कर सकते है. इस तरह से आप गीले कपड़े से आसानी से गैस के बारे में पता लगा सकते है.

दरअसल इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि जहाँ लिक्विड होता है वहां का टेम्प्रेचर खाली हिस्से की अपेक्षा कम होता है.