साल में केवल एक बार लगाएं ये चीज और पुराने से पुराने दाद से पाएं छुटकारा

यूँ तो गर्मियों के मौसम में कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स देखने को मिलती है. जी हां गर्मी और पसीने की वजह से कई बार तो इन्फेक्शन तक हो जाता है. इसके इलावा गर्मियों के मौसम में दाद और खुजली की समस्या एक बहुत ही आम समस्या है और इस समस्या से हर व्यक्ति एक न एक बार परेशान तो जरूर होता है. बरहलाल यह एक ऐसी समस्या है जिसके बारे में लोग दूसरो के सामने खुल कर नहीं कह पाते और अंदर ही अंदर दर्द से तड़पते रहते है. ऐसे में अगर व्यक्ति सही समय पर इसका इलाज न करवाएं तो इसकी वजह से उसे जीवन में कई मुश्किलों का सामना भी करना पड़ सकता है.

अब यूँ तो यह देखने और सुनने में काफी छोटी सी समस्या लगती है, लेकिन जिस व्यक्ति को ये समस्या होती है, उसकी हालत वास्तव में काफी खराब हो जाती है. तो चलिए अब आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताते है, जिससे आपको कभी ये समस्या नहीं होगी. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो इस चीज से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. सबसे पहले तो हम आपको ये बता दे कि दाद और खुजली चर्म यानि चमड़ी के रोगो में से एक है. इसलिए अगर आप इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के तरीके आजमा चुके है और फिर भी आपको आराम नहीं मिला, तो एक बार इस जानकारी को जरूर पढियेगा.

गौरतलब है कि आमतौर पर दाद और खुजली गंदगी की वजह से होती है. मगर कई बार यह समस्या आनुवंशिक भी होती है. बता दे कि अगर आपको अपने शरीर पर लाल निशान यानि चकत्ते से दिखाई दे, तो यह दाद की ही समस्या है. जी हां दरअसल ज्यादातर यह समस्या गुप्तांग में ही होती है. इसके इलावा अगर आपको दाद वाली जगह पर खुजली के साथ साथ जलन भी होने लगे तो समझ ले कि आपको चर्म रोग हो गया है. बता दे कि कई बार त्वचा पर दाद होने के साथ साथ फुंसियां भी निकल आती है. जो आपकी त्वचा के लिए सही नहीं है. तो चलिए अब आपको इससे छुटकारा पाने के तरीके के बारे में विस्तार से बताते है.

१. गौरतलब है कि अगर आप दाद से परेशान है तो चंदन के तेल में थोड़ा सा निम्बू का रस मिला कर करीब सात आठ बार दाद वाली जगह पर लगा ले. जी हां यक़ीनन इससे आपको दाद और खुजली से छुटकारा मिल जाएगा.

२. इसके इलावा नीम की कुछ पत्तियां लेकर उसे चटनी की तरह पीस लीजिये. इसके बाद इसे दाद वाली जगह पर लगा ले और इस बात का ध्यान रखे कि आपको केवल दस मिनट तक ही इसे दाद वाली जगह पर लगाएं रखना है. इसके साथ ही इस बात का पूरा ध्यान रखे कि अपना बिस्तर कभी भी गंदा न होने दे. जी हां अपना बिस्तर हमेशा साफ़ सुथरा रखे.

३. इसके इलावा दाद को पहले खुजाने के बाद उस पर निम्बू का रस लगा ले. जी हां इस दौरान इस बात का ध्यान रखे कि निम्बू का रस उतना ही रगड़े, जितना आप सहन कर सके. बता दे कि बीच बीच में थोड़ा सा ब्रेक देकर आपको दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराना है.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि इन नुस्खों से आपका दाद और खुजली एकदम गायब हो जाएंगे.