शरीर को पूरी तरह से बर्बाद कर देती है ये गलती जो आप रोज रात को करते है, एक बार जरूर पढ़े, वरना पछतायेंगे

यूँ तो व्यक्ति अपने रोजमर्रा के जीवन में कई तरह के काम करता है. जी हां कई काम तो ऐसे भी होते है, जो व्यक्ति के जीवन का खास हिस्सा बन जाते है. मगर आज हम आपको एक ऐसे काम के बारे में बताने जा रहे है, जिसे इस दुनिया का हर व्यक्ति करता है और इस काम की वजह से कई लोगो की जिंदगी बर्बाद भी हो रही है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो इस एक काम की वजह से लोगो खुद को ही भूलते जा रहे है. अब इसमें तो कोई शक नहीं कि जब व्यक्ति दिन भर काम करके थक जाता है, तो वो रिलैक्स करने के लिए या यूँ कहे कि आराम करने के लिए बिस्तर में चला जाता है. जी हां अपने घर में आराम करने से जो सुकून मिलता है, वो और कही नहीं मिल सकता.

हालांकि ये बात अलग है कि आज कल लोगो को बिस्तर में जाने के बाद सोने की बजाय कुछ और करना ज्यादा पसंद है. बरहलाल कुछ लोग ऐसे होते है, जो बिस्तर में जाने के बाद केवल सोना ही पसंद करते है. अब जाहिर सी बात है कि जिस चीज से व्यक्ति का मन और दिमाग शांत होता है, उस चीज को करने में व्यक्ति को अच्छा ही महसूस होगा. इसके इलावा कुछ लोग ऐसे भी होते है, जो दिन भर काम करने के बाद थक तो जरूर जाते है, लेकिन फिर भी उन्हें सोना गंवारा नहीं होता. जी हां ऐसे लोग बिस्तर में जाने के बाद सोने की बजाय मोबाइल का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है. हालांकि इसके इलावा भी ऐसी कई गलतियां है जो व्यक्ति सोने से पहले करता है और आज हम आपको उन्ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे है.

गौरतलब है कि इन गलतियों से न केवल आपका नुक्सान हो रहा है, बल्कि इससे आपका शरीर भी धीरे धीरे बर्बाद हो रहा है. इसलिए इन गलतियों के बारे में आपको पता होना जरुरी है. तो चलिए अब इसके बारे में आपको विस्तार से बताते है. गौरतलब है कि बहुत से लोगो की ये आदत होती है कि वो बिस्तर में जाने से पहले घंटो तक मोबाइल का इस्तेमाल जरूर करते है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो अधिकतर लोग सोने से पहले घंटो तक मोबाइल चलाते ही रहते है. बता दे कि मोबाइल का इस्तेमाल करना गलत नहीं है, लेकिन रात को सोने से पहले लोग जिस तरीके से मोबाइल का इस्तेमाल करते है, उस तरीके से उनके शरीर को काफी नुक्सान पहुंचता है.

जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बिस्तर पर लेट कर मोबाइल का इस्तेमाल करने से आपकी आँखों को काफी नुक्सान होता है. इसके इलावा कुछ लोग लाइट बंद करने के बाद घंटो तक मोबाइल में नजर जमा कर रखते है और मैसेज करते रहते है. इससे भी आपकी ऑंखें बुरी तरह से खराब हो सकती है. बरहलाल कुछ लोग ऐसे भी होते है, जो रात को एक्स मूवी देखते है. बता दे कि जिन लोगो को इसकी लत लग जाती है, उनके लिए ये बिलकुल भी सही नहीं है, क्यूकि इससे व्यक्ति के हार्मोन्स का स्तर बदल जाता है. बता दे कि इससे व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. इसके इलावा इससे व्यक्ति के व्यव्हार में भी परिवर्तन देखने को मिलता है और व्यक्ति का स्वभाव भी चिड़चिड़ा सा हो जाता है.

बरहलाल हम तो यही कहेगे कि जब भी मोबाइल का इस्तेमाल करे, तो हमेशा सोच समझ कर ही करे.