अधिकतर हवाई जहाजों का रंग सफ़ेद क्यों होता हैं? वजह जान हिल जाएगा दिमाग

दोस्तों जब भी हमें किसी लम्बी यात्रा पर जाना होता हैं तो हमारे पास आमतौर पर तीन माध्यम होते हैं. पहला हम बस से सफ़र कर सकते हैं, दूसरा ट्रेन की यात्रा कर सकते हैं और तीसरा हवाई सफ़र का लुफ्त उठा सकते हैं. इन तीनो में से हवाई सफ़र सबसे ज्यादा आरामदायक और मजेदार होता हैं. हवाई सफ़र की ख़ास बात ये होती हैं कि ये कुछ ही समय में लम्बी से लम्बी दूरी भी तय कर लेता हैं. यही वजह हैं कि जब हमें कहीं जल्दी से पहुंचना होता हैं तो हम हवाई यात्रा को ही चुनते हैं. वैसे एक जमाना हुआ करता था जब सिर्फ अमिर घराने के लोग ही हवाई यात्रा का लुफ्त उठा पाते थे. हालंकि अब सस्ती एयरप्लेन टिकट हो जाने की वजह से मिडल क्लास लोग भी हवाई यात्रा का आनंद उठा लेते हैं. वैसे यदि आप ने हवाई यात्रा ना भी की हो तो इसे आसमान में उड़ता, फिल्मो में या टीवी इत्यादि जगह देखा होगा.

वैसे आप ने जितने भी हवाई जहाज देखे होंगे उन सभी में एक कॉमन चीज जरूर नोटिस की होगी. हवाई यात्रा में इस्तेमाल होने वाले अधिकतर हवाईजहाज सफ़ेद रंग के ही होते हैं. आप जहाँ भी नज़र घुमा ले ज्यादातर आपको सफ़ेद रंग के हवाई जहाज ही देखने को मिलेंगे. ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा हैं कि इन हवाई जहाजों का रंग आखिर सफ़ेद क्यों होता हैं? हमें पूरा यकीन हैं कि आप में से कई लोग इस बात के पीछे की वजह नहीं जानते होंगे. इसलिए आज हम आपको इस हवाई जहाज के सफ़ेद रंग होने का कारण विस्तार से बताने जा रहे हैं.

इस वजह से होता हैं हवाई जहाज का रंग सफ़ेद

दोस्तों हवाई जहाज के सफ़ेद रंग का होने के पीछे भी एक साइंस छिपा हुआ हैं. दरअसल सफ़ेद रंग उर्जा का कुचलक होता हैं. अर्थात ये सूर्य से निकली किरणों कि परिवर्तित करने की क्षमता रखता हैं, जो कि हवाई जहाज की बाहरी सतह को अधिक गर्म नहीं होने देता हैं. यही वजह हैं कि हवाई जहाज की बहरी सतह को ज्यादातर सेफद रंग से ही पेंट किया जाता हैं.

दोस्तों यदि हवाई जहाज का रंग सफ़ेद नहीं हुआ तो उसकी बाहरी सतह के अधिक गर्म होने के चांस बढ़ जाते हैं. ऐसे में ये गर्म सतह हवाई जहाज को नुकसान पहुंचा सकती हैं. वैसे सफ़ेद रंग का एक और कारण ये भी हैं कि ये दूर से आसानी से देखा जा सकता हैं. इसलिए यदि कोई हवाई जहाज दुर्घटनाग्रस्त हो जाए तो इसे आसानी से ढूँढा जा सकता हैं. बस यही वो वजहें हैं जिसके कारण हवाई जहांज का रंग सफ़ेद रखा जाता हैं.

तो दोस्तों थी ना ये काफी मजेदार जानकारी? यदि आपको ये जानकारी रोचक लगी तो कृपया इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगो साथ भी जरूर शेयर करे. ताकि वे लोग भी इस जानकारी को प्राप्त कर अपना नालेज बड़ा सके. साथ ही यदि आपके पास भी इस तरह की कोई रोचक जानकारी हो तो उसे कमेन्ट सेक्शन में जरूर बताइएगा. क्योंकि वो कहते हैं ना कि ज्ञान बांटने से और भी बढ़ता हैं.