महज एक हफ्ते रोज रात को सोते वक़्त खा लें दो इलायची, मिलेंगे चौंकाने वाले परिणाम

भारत को आयुर्वेद का देश माना जाता है, बीते ज़माने में लोग हर किस्म की बीमारियों को ठीक करने के लिए आयुर्वेद का प्रयोग करते थे. आजकल लोग आयुर्वेद से ज्यादा आलोपथिक दवाईयों के तरफ ज्यादा डिपेंडेंट हैं, लेकिन आपको बता दें की आज भी अगर लोग आयुर्वेदिक दवाइयों और नुस्खों की तरफ जाएँ तो उन्हें आज भी अपने सभी समस्याओं का समाधान आयुर्वेद में मिल जायेगा. आयुर्वेद के अनुसार आज हम आपको भारतीय मसालों में सबसे ज्यादा मशहूर इलायची के कुछ ख़ास गुणों को बतायेंगे. तो आईये जानते हैं की अगर आप रोज रात को सोते वक़्त दो इलायची खा के सोते हैं तो इससे आपको क्या क्या फायदे मिलते हैं.

आपने अक्सर देखा होगा की जब भी आप किसी के घर खाने पे जाते हैं या फिर किसी रेस्त्रां में जाते हैं तो खाना खान के बाद आपको मौत फ्रेशनर के रूप में इलायची और सौंफ आदि जरूर दिया जाता है. खाना खाने के बाद आपने इलायची तो जरूर खायी होगी लेकिन आपको ये शायद ही पता हो की रात को सोते वक़्त इलायची खाने के क्या फायदे होते हैं. बता दें की यदि आप रोज रात को सोते वक़्त सिर्फ दो इलायची खा कर सोते हैं तो इससे ना केवल आपका हाजमा सही रहता है बल्कि आप कई प्रकार के बीमारियों से भी खुद को बचा कर रख सकते हैं. वैसे तो हमारे देश में इलायची का प्रयोग आमतौर पर मसाले के रूप में किया जाता है लेकिन यदि इसका उपयोग आप रात को सोते वक़्त सिर्फ एक हफ्ते भी कर लेते हैं तो इससे आपको कमाल का फायदा मिलता है.

आपको भी अपनी किचन में इलायची जरूर मिल जायेगा क्यूंकि ये अमूमन मसालों के डिब्बे में तो पाया जाता ही है. बता दें की यदि आप रोज रात को सोने से पहले दो इलायची खा लेते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र तो सही रहता ही है साथ ही साथ आपको अमूमन रात को खाना खाने के बाद होने वाले पेट से सम्बंधित तमाम दिक्कतें जैसे की पेट में गैस होना, पेट दर्द और एसिडिटी आदि समस्यों से भी निजात दिलाता है. बता दिएँ की इलायची के बारे में कुछ लोग सोचते हैं की इसकी तशीर ठंडी होती है लेकिन ऐसा नहीं है वास्तव में इलायची की ताशिर गर्म होती है और यदि इसका सेवन आप ठण्ड के मौसम में करते हैं तो इससे आपको और भी दोगुना लाभ मिलता है.

बता दें की यदि आप ठण्ड के मौसम में इलायची का प्रयोग रात को सोने से पहले करते हैं तो इससे आप खुद को अमूमन ठण्ड में होने वाले सर्दी जुखाम और नजले की समस्याओं से बचा सकते हैं. गर्मी के मौसम में जहाँ एक तरफ इलायची आपको पेट से सम्बंधित तमाम  बीमारियों से बचा कर रखता है वही सर्दी में ये आपकी इम्युनिटी को बढाकर आपको सर्दी जुखाम और अन्य बीमारियों से बचाकर रखता है. अब आगर आप भी इन समस्याओं से परेशान रहते हैं तो रोज रात को खाना खाने के बाद सोने से पहले कम से कम दो इलायची का उपयोग जरूर करें.