महिला के गाल में दिन-प्रतिदिन बढ़ रही थी सूजन, ऑपरेशन के बाद बाहर आई ऐसी चीज़ जिसे देखकर आपके होश उड़ जायेंगे

अक्सर ये देखा जाता है की हमारे शारीर के किसी भाग में सुजन आ जाती है या कभी-कभी पूरे शरीर में या फिर किसी अंग विशेष में सूजन आ जाती है। आमतौर पर हम इस्पे ज्यादा ध्यान नही देते और इसकी अनदेखी करते हैं या फिर दर्द निवारक तेल व मरहम से इसे दूर करने की कोशिश करते हैं। लेकिन हर बार यह लापरवाही ठीक नहीं होती। यह सूजन शरीर में छिपी किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकती है। चेहरे या शरीर के किसी हिस्से में लंबे समय से बनी हुई सूजन को देख कर भी अनदेखा करना आपको बहुत भरी पड़ सकता है।

आपको बता दे की यदि शरीर में बार-बार पानी एकत्र हो रहा है तो यह हृदय, लिवर या किडनी की किसी समस्या का संकेत हो सकता है।अगर आपके पेट या शरीर के किसी भी अंग में एक सप्ताह से ज्यादा सूजन रहता है तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ऐसे मामले ज्यादा देखने को मिलते हैं। ऐसा इसलिए भी कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में वसा का अनुपात ज्यादा होता है और वसा कोशिकाएं अतिरिक्त पानी संचित कर लेती हैं। नियमित व्यायाम व खान-पान में लापरवाही भी एडिमा की स्थिति को अधिक बढ़ा सकती है।’

आज हम आपके लिए एक ऐसा ही मामला लेकर आये है जो की सुजन से सम्बंधित है और ये मामला अमेरिका का है दरअसल अमेरिका के वर्जीनिया की रहने वाली 38 वर्षीय निकोल मारबरी नाम की महिला के गाल पर सुजन हो गयी थी जिसके बाद ये एक बड़ा फोड़ा बन गया गाल पर हुए फोड़े में पूरी तरह से मवाद भरी हुई थी और तब वो डॉक्टर को दिखने गयी तो डॉक्टर ने महिला का एक छोटा सा ऑपरेशन किया और फोड़े से पूरा मवाद निकाल दिया। आपको बता दे की फोड़ा काफी बड़ा हो चुका था, लिहाज़ा महिला को असहनीय दर्द हो रहा था। इतना ही नहीं जब डॉक्टर ऑपरेशन कर रहे थे, उस वक्त महिला का दर्द पहले से भी कई गुना ज़्यादा बढ़ गया। लेकिन वह काफी बहादुर महिला थी और रोने के बजाए मुस्कुरा रही थी।

डॉक्टर ने महिला के फोड़े को फोड़ने के लिए कैंची और सूई का प्रयोग किया। महिला ने डॉक्टर को बताया कि उनके गाल पर पहले एक बहुत ही छोटा सा मुंहासा निकला था, जो एक सिर्फ 5 दिन के अंदर बहुत ही बड़ा और भयानक रूप ले लिया और फोड़ा बन गया। निकोल ने बताया कि ऑपरेशन से पहले डॉक्टर द्वारा सुन्न करने के बाद भी उन्हें हद से ज्यादा दर्द हो रहा था। लेकिन निकोल यह छाती थी कि उनके इस ऑपरेशन की वीडियो बनाई जाए, ताकि वे अपने इस ऑपरेशन की पूरी प्रक्रिया को देख सकें। आपको ये भी बता दे की डॉक्टर ने निकोल के फोड़े का ऑपरेशन 20 मार्च को किया था।

डोक्टारो के मुताबिक निकोल के फोड़े से मवाद ऐसे निकल रहा था, मानो किसी ज्वालामुखी के फूटने के बाद उसमें से लावा निकल रहा हो। निकोल ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि आखिर उनके गाल पर फोड़ा बनने का क्या कारण हैं। लेकिन उनको इस फोड़े से काफी बेचैन हो गई थीं, और जल्द से जल्द उसका ऑपरेशन कराना चाहती थी| डॉक्टर ने निकोल के फोड़े की सारी गंदगी निकाल दी, आपको बता दें कि त्वचा पर होने वाले ज़्यादातर फोड़े होने की वजह बैक्टीरिया हैं। ये बैक्टीरिया हमारी त्वचा में ईण्टीऊण पैदा करते है|