इस एक नुस्खे से मटके का पानी फ्रिज के पानी से रहेगा ज्यादा ठंडा !

गर्मियों के दिनों में हर किसी को फ्रिज का ठंडा पानी पीना पसंद होता है. पर ये भी सच है, कि फ्रिज का ठंडा पानी आपके गले के लिए ज्यादा लाभकारी नहीं होता . वैसे आज कल के आधुनिक जीवन में शहरों में रहने के कारण बहुत से लोग फ़िल्टर का पानी पीना ही पसंद करते है. ऐसे में फ़िल्टर का पानी फ्रिज में रख कर पीने के लिए उसका इस्तेमाल करते है. ये तो आज की बात है. पर अगर हम पहले की बात करे तो पहले के समय में लोग मटके का पानी पीना ही पसंद करते थे. वो इसलिए क्यूकि एक तो मटके में पानी ठंडा रहता है और दूसरा मटके में रखा पानी आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होता है.

हमें यकीन है, कि आपको मटके का ठंडा पानी फ्रिज के पानी से ज्यादा स्वादिष्ट लगेगा. इसलिए एक बार तो मटके का पानी जरूर पीएं और फिर तय कीजिये कि कौन सा पानी ज्यादा असरदार है. वैसे मटका लेते समय आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

जैसे कि यदि आप मटका लेने जाएँ तो ये चेक कर ले कि वो मटका कही से चटका हुआ न हो. जी हां मटका पूरी तरह से पका हुआ होना चाहिए. इसके इलावा जब आप मटका लेकर आये तो उसे एक बार ठंडे पानी में जरूर भिगो ले. पर साथ ही इस बात का ध्यान रखे कि अंदर हाथ डाल कर मटका कभी न धोएं.

वही मटके में पानी भरने से पहले जूट की बोरी या कोई मोटा कपडा गीला करके इसके चारो तरफ जरूर लपेट ले. इसके बाद ही मटके में पानी भरे. इससे मटके का पानी ज्यादा देर तक ठंडा रहेगा. इसके इलावा मटके को किसी छायादार स्थान पर ही रखे, ताकि उसका पानी अधिक समय तक ठंडा रह सके. साथ ही मटके को हमेशा ढक कर रखे.