रात को सोने से पहले पानी पीने के फायदे जान, इसे पीना कभी नहीं भूलेंगे आप !

प्रात काल उठ कर खाली पेट पानी पीने के फायदों के बारे में तो सभी जानते है. पर क्या आप रात को सोने से पहले पानी पीने के फायदों के बारे में भी जानते है. जी हां बता दे कि रात को सोने से पहले एक गिलास पानी पीने के फायदे के बारे में जान कर आप भी हैरान रह जायेंगे. वैसे तो हर चीज का समय होता है. ऐसे में अगर वो चीज सही समय पर भी ली जाएँ तो इसके बहुत फायदे होते है. ठीक उसी तरह जब हम पानी का सेवन सही समय पर करते है, तो वो भी अमृत बन जाता है.

वही आयुर्वेद में पानी की सही मात्रा लेने के साथ साथ पानी पीने के सही ढंगो के बारे में भी बताया गया है. तो चलिए हम आपको पानी पीने के उन खास तरीको से भी रूबरू करवाते है.

वैसे जब भी आप कही से दौड़ कर आते है, तो आपको बहुत प्यास लगती है. ऐसे में आप तुरंत पानी पीते है या खड़े होकर पानी पीते है, तो यह आपके लिए जहर के समान होता है. साथ ही यह जानलेवा भी हो सकता है. इसके इलावा सुबह जब हम दो गिलास पानी पीते है, तो इससे हमारे शरीर की पूरी गंदगी साफ़ हो जाती है. फिर यही गंदगी मूत्र द्वारा शरीर से बाहर निकल जाती है. इससे हमारा शरीर न केवल साफ़ रहता है, बल्कि पूरा दिन चुस्त दरुस्त भी रहता है. साथ ही इससे हमारा खून भी साफ़ होता है और चेहरा चमकने और दमकने लगता है.

गौरतलब है, कि रात को पानी को एक आखिरी ड्रिंक की तरह पीने से यह पूरी रात नसों की सफाई करता है. जिसके चलते सुबह शौच भी खुल कर आता है और साथ ही एसिडिटी की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है. बता दे कि रात को सोने से पहले पानी पीने से हमारा सारा तनाव भी दूर हो जाता है और नींद भी बहुत अच्छी आती है. पर साथ ही इस बात का भी ध्यान रखे, कि अधिकतर पानी का सेवन न करे. जी हां रात को सोने से पहले एक गिलास पानी का सेवन करना हमारे हृदय के रोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. गौरतलब है, कि जब हम रात को पानी पीते है, तो दिल से जुडी बीमारियों का खतरा कम रहता है. वो इसलिए क्यूकि इससे रक्त संचारण सुचारु रूप से चलता है और इससे हमारा हार्ट सही तरीके से काम करता है.

बता दे कि जब हमारा रक्त संचार सही तरीके से काम करता है, तो हार्ट अटैक जैसी समस्याओ का खतरा नहीं रहता. इसके इलावा रात को सोने से पहले एक गिलास पानी पीने वालो को रात को हार्ट अटैक आने की सम्भावना भी बहुत कम होती है. इसके साथ ही इससे शरीर में नयी कोशिकाओं का निर्माण होता है और मासपेशियां भी मजबूत होती है. बरहलाल रात को पानी पीने से पेट साफ़ रहता है, जिससे हमारा पाचन तंत्र सही तरीके से कार्य करता है. इससे हमें पेट संबंधी कई बीमरियों से भी छुटकारा मिलता है.

वैसे पानी पीने से शरीर की सारी थकान भी दूर हो जाती है. इसके इलावा जब कभी आप टेंशन में हो तो एक गिलास पानी घूंट घूंट करके ही पीना चाहिए, इससे आपका दिमाग शांत रहता है. इसके साथ ही यदि कोई इंसान आपके सामने गुस्से में आये और आप उसे एक गिलास ठंडा पानी दे दे, तो वह चाह कर भी गुस्सा नहीं कर पायेगा. तो आप भी आज रात से ही पानी पीना शुरू कर दीजिये और फिर इसके फायदे देखिए.